How does hacker hack Facebook account and how to stop them? - Tipsntrick4u

Hot

Thursday, July 27, 2017

How does hacker hack Facebook account and how to stop them?

फेसबुक, निस्संदेह, 1 अरब से ज्यादा सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। इसकी लोकप्रियता के कारण, कई हैकर्स (या मैं कहूंगा कि पटाखे?) सक्रिय रूप से पहले से न सोचा हुए उपयोगकर्ता के फेसबुक खाते हैक करने में शामिल हैं I इस अनुच्छेद में कई रणनीतियों की रूपरेखा है, जो कि हर दिन सैकड़ों उपयोगकर्ताओं के फेसबुक खाते तक पहुंच बनाने के लिए हैकर्स का उपयोग करते हैं और आप अपने खाते को हैक करने से कैसे रोक सकते हैं।
Related image

ईमेल पता हैक

इस मामले में मैं हमेशा लोगों की उदासीनता से परेशान हूं। ज्यादातर लोग अपने ईमेल पतों को उनके फेसबुक प्रोफाइल पर दिखाई देते हैं । उसके बाद सभी को एक हैकर अपना नाम पता है और वह आसानी से आपके प्रोफाइल पर अपना ईमेल पता दिखाएगा। इसके अलावा, ज्यादातर लोग हर जगह अपने ईमेल आईडी साझा करते हैं अगर आपके पासवर्ड का अनुमान लगाया जाता है (यदि आप एक कमजोर पासवर्ड का उपयोग करते हैं) या आपके सुरक्षा प्रश्न का उत्तर देते हैं तो आपके हैकर कितनी आसानी से एक हैकर आपके फेसबुक अकाउंट (और उस ईमेल आईडी से जुड़े सभी चीजें) को हुक कर सकते हैं! यहाँ कुछ गुर है जो आप अपने आप को इस भेद्यता से बचा सकते हैं। 

कैसे अपने ईमेल पते की रक्षा के लिए? 
बस इन चरणों का पालन करें: -

  1. प्रोफ़ाइल से संपर्क करें> संपर्क करें और मूल जानकारी> अपने ईमेल पते के पास गियर आइकन पर क्लिक करने पर जाकर हर किसी से अपना ईमेल पता छुपाएं> अगर आपने ऐसा पहले से नहीं किया है तो 'केवल मुझे' की जांच करें
  2. अपने प्राइमरी ईमेल पते को एक से बदलें जो कि आपको सेटिंग्स> ईमेल> पर जाकर और आपकी प्राथमिक ईमेल को एक नया (केवल आपको ज्ञात) बदलकर और अपने पिछले ईमेल पते को निकाल कर के लिए जाना जाता है।
  3. अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, जब खाता सेटिंग्स में, एक नया कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस आपके खाते में प्रवेश करते समय नोटिफिकेशन और ईमेल प्राप्त करने के लिए लॉगिन अलर्ट सक्षम करें।
  4. साथ ही, अपने मोबाइल फोन पर एक अज्ञात डिवाइस से फेसबुक अकाउंट एक्सेस किए जाने पर लॉगिन करने के लिए स्वीकृति सक्षम करें। लॉगिन स्वीकृतिओं की आवश्यकता होगी कि आपने अपने फेसबुक अकाउंट में एक मोबाइल नंबर जोड़ा है।
  5. इसके अलावा, अपने ईमेल प्रदाता की वेबसाइट पर अपने ईमेल पते तक पहुंचने के लिए दो कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी हैकर आपके फेसबुक खाते में हैक करने के लिए इसका उपयोग नहीं कर सकता।  
फ़ेसबुक को हैक करें
काम पर एक हैकर!

फिशिंग

फ़िशिंग उपयोगकर्ता को अपने लॉगिन प्रमाण पत्र देने के लिए सबसे आसान तरीके में से एक है। सभी हैकर फेसबुक वेबपेज के लिए डिज़ाइन के समान एक वेबपेज तैयार करता है, एक यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए एक सर्वर स्क्रिप्ट स्क्रिप्ट संलग्न करता है और इसे लॉग में संग्रहीत करता है और  एक फ़ोटो टैग  बनता हिए जिससे आप को समझने में दिक्क्त होगी की यह  फेसबुक पेज है या फिक्सिंग i फेसबुक पर ईमेल भेजने फेसबुक के रूप में प्रारूप और फ़िशिंग वेबसाइट के लिए नीचे दिए गए लिंक दे रही है और आगे यह की संभावना एक नकली के रूप में पता लगते ही उन्हें कम करता है। कभी-कभी, स्पैम फेसबुक ऐप्स, जो आपके फेसबुक प्रोफ़ाइल को देखे जाने का वादा करने वालों की तरह, स्वचालित रूप से फ़िशिंग वेबसाइटों के लिंक पोस्ट करते हैं फिशर्स के बीच एक नया रुझान उपयोगकर्ता के लॉगिन क्रेडेंशियल्स को चोरी करने के लिए फेसबुक को दिखाना है। 

अपने आप को फ़िश होने से कैसे रोकें? 
किसी भी कीमत पर, संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें इसके अलावा, साइन इन करने से पहले पता बार में हमेशा यूआरएल की जांच करें। वेबसाइटों और ब्लॉगों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न "फेसबुक विजेट्स" के माध्यम से लॉगिंग से बचें। इसके बजाय, साइन इन करने के लिए फेसबुक का होमपेज का उपयोग करें। खोज करते समय हमेशा खोज इंजन पर सुरक्षित खोज का उपयोग करने का प्रयास करें आप फ़िशिंग की पाने के लिए प्रबंधन करते हैं, तो रिपोर्ट वेबसाइट ताकि दूसरों यह जाने से पहले एक चेतावनी मिल सकता है। 


हैक फेसबुक पासवर्ड

Keyloggers के माध्यम से Keylogging

कीलॉगर एक प्रकार का कंप्यूटर वायरस है जो कुंजी स्ट्रोक को ट्रैक करता है। कैलॉगर्स को एक कंप्यूटर सिस्टम पर दूरस्थ रूप से स्थापित किया जा सकता है ताकि पीड़ित के कंप्यूटर पर जा रही सभी गतिविधि को रिकॉर्ड किया जा सके। यदि हैकर की पीड़ित के कंप्यूटर पर भौतिक पहुंच हो, तो Keylogging अधिक आसान हो जाता है 

कैसे keyloggers को रोकने के लिए? 
एक अच्छा एंटीवायरस स्थापित करें और इसे बार-बार अपडेट करें संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें और अवैध सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने से बचें। इसके अलावा, मुफ्त टूलबार और अन्य ऐसे स्पैम सॉफ़्टवेयर को इंस्टॉल करने से बचें। हमेशा अपने कंप्यूटर पर उन्हें इस्तेमाल करने से पहले तीसरे व्यक्ति की फ्लैश और पेन ड्राइव स्कैन करें

सोशल इंजीनियरिंग

सोशल इंजीनियरिंग में उपयोगकर्ता को बेवकूफ बनाने के लिए किसी भी चाल का इस्तेमाल करना शामिल है। इसमें धोखा देने वाले ईमेल भेजने से कुछ भी शामिल हो सकता है, जो फेसबुक से होने का नाटक कर सकता है, आपको अपना पासवर्ड बदलकर 12345678 को एक हैकर को बेईमानी से अपने सुरक्षा प्रश्न के उत्तर को एक दोस्ताना चैट या चर्चा में मिल सकता है। 

अपने आप को सामाजिक रूप से इंजीनियर होने से कैसे रोकें? 
चैट और चर्चा के दौरान जागरुक रहें एक कठिन सुरक्षा प्रश्न का प्रयोग करें, खासकर जिसकी जवाब आप कभी भी किसी को नहीं बताएंगे इसके अलावा, उस बात के लिए फेसबुक या किसी भी अन्य कंपनी से आपको कभी भी 12345678 पर अपना पासवर्ड बदलने से नहीं कहा जाएगा या आपको कोई सक्रिय उपयोगकर्ता के रूप में साबित करने के लिए अपना लॉगिन विवरण भेजने के लिए कहकर कुछ बेवकूफ़ हो जाएगा। Facebook खाते पर कार्रवाई करने से पहले हमेशा सोचना और आपके ई-लाइफ फेसबुक अकाउंट्स हैक करने के लिए हैकर्स से सुरक्षित होगा।

No comments:

Post a Comment